हेयर फॉल


बालों को झडऩे से रोकने के लिए 

• नारियल के तेल में कपूर मिलाएं और यह तेल अच्छी तरह बालों में तथा सिर पर लगाएं। कुछ ही दिनों डेंड्रफ की समस्या से राहत मिलेगी।
• बाल झड़ते हैं तो गरम जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर का पेस्ट बनाएं। नहाने से पहले इस पेस्ट को सिर पर लगा लें। 15 मिनट बाद बाल गरम पानी से सिर को धोएं। ऐसा करने पर कुछ ही दिनों बालों के झडऩे की समस्या दूर हो जाएगी।
• दालचीनी और शहद के मिश्रण काफी कारगर रहता है। आयुर्वेद के अनुसार इनके मिश्रण से कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। त्वचा और शरीर को चमकदार और स्वस्थ बनाए रखने के लिए इनका उपयोग करना चाहिए।
• नियमित रूप से नारियल पानी पीएं।
• अगर आप नशीले पदार्थों का सेवन या धुम्रपान करते हैं तो बंद कर दें। बाल झडऩा जल्द ही कम हो जाएंगे।
• अधिक से अधिक पानी पीएं और चाय व कॉफी का सेवन कम कर दें।
• आयुर्वेद में बालों की मालिश को आवश्यक माना गया है। ऐसे में नारियल तेल या बादाम के तेल से सिर की अच्छी तरह से मालिश करनी चाहिए।
• सरसो के तेल में मेहंदी की पत्तियां डालकर गर्म करें। ठंडा कर के बालों में लगाएं, इससे बालों का झडऩा रूक जाएगा।
एलोवेरा का ऐसे उपयोग करेंगे तो बाल नहीं झड़ेंगे
ऐलोवरा में कई रोगों के निवारण गुण कूट-कूट कर भरे हैं। जलने पर, अंग कहीं से कटने पर, अंदरूनी चोटों पर एलोवेरा अपने एंटी बैक्टेरिया और एंटी फंगल गुण के कारण घाव को जल्दी भरता है।
यह रक्त में शर्करा के स्तर को बनाए रखता है। बवासीर, डायबिटीज, गर्भाशय के रोग, पेट की खराबी, जोड़ों का दर्द, त्वचा की खराबी, मुंहासे, रूखी त्वचा, धूप से झुलसी त्वचा, झुर्रियों, चेहरे के दाग-धब्बों, आंखों के काले घेरों, फटी ए़िड़यों के लिए यह लाभप्रद है। एलोवेरा बालों के लिए संजीवनी के समान काम करता है। एलोवेरा के फायदे बहुत हैं। यह ना सिर्फ आपके बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाता है बल्कि बालों की जड़ों को मजबूत करता है और बालों में जान डालने के लिए भी कारगर है। बालों को खूबसूरत बनाने के लिए एलोवरा जेल को सिर में लगाएं और आधे घंटे रखने के बाद सिर धो लें । एलोवेरा जेल से बालों में चमक तो आती ही है साथ ही बालों की जड़े मजबूत होती हैं व गंजेपन व बहुत अधिक बाल झड़ने की समस्या भी समाप्त हो जाती है।
1.बालों को एलोवेरा मसाज दें. हफ्ते में एक बार दो चम्मच एलोवेरा जूस लें. आप चाहे तो फ्रेश एलोवेरा के गूदे से भी जूस बना सकते हैं. इससे बालों और स्कैल्प की मसाज करें और आधा घंटे बाद धो लें. 
2. बालों को एलोवेरा मसाज दें. हफ्ते में एक बार दो चम्मच एलोवेरा जूस लें. आप चाहे तो फ्रेश एलोवेरा के गूदे से भी जूस बना सकते हैं. इससे बालों और स्कैल्प की मसाज करें और आधा घंटे बाद धो लें. 
3.नींबू से भी बालों को झड़ने से रोका जा सकता है. इसके लिए नींबू को हलके हाथों से सिर की त्वचा पर रगडें,
4.बालों की ग्रोथ करने में अंडा बहुत मदद करता है. अगर आपको अंडे की बदबू पसंद नहीं हो तो आप इसे दही के साथ मिलाकर बालों में लगाएं. इसके लिए एक अंडे के सफेद हिस्से को दो चम्मच दही में मिक्स करें और बालों पर लगाएं.